Breaking News
ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार खूनी दंगल में चित्त, हत्या के आरोप में फरार  |  ICMR की नई गाइडलाइंस:- स्वस्थ लोगों से आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट नहीं मांगे राज्य  |  बैंक से इतने रुपये कैश निकालने पर देना होगा टैक्स  |  LPG गैस सिलेंडर 1 मई से हुआ सस्ता  |  मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, Remdesivir की 4.5 लाख खुराक का होगा आयात, लगेगी अब कोरोना पर लगाम  |  हमारा परिवार पूर्वी दिल्ली इकाई द्वारा वार्षिकोत्सव बड़ी ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ  |  एम०एस०पी० निरंतर बढती रहेगी, मंडियां होंगी अधिक मजबूत और किसानों की आय बढ़ेगी भ्रम भी होगा दूर - राजकुमार चाहर (सांसद)-राष्ट्रीय अध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा  |  लव जिहाद और धर्मांतरण पर सख्त हुई योगी सरकार ने नए अध्यादेश को दी मंजूरी, अब नाम छिपाकर शादी की तो होगी 10 साल कैद !   |  चौधरी चरण सिंह की विरासत को डुबोता परिवार !  |  दलितों पर राजनीति करती आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की सरकार - आदेश गुप्ता  |  
स्वास्थ्य
By   V.K Sharma 14/03/2019 :11:02
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसाइटी के सदस्यों की बैठक उपायुक्त ने दिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश
 
गुरुग्राम जिलावासियों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से आज गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने अपने कार्यालय में जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसाइटी के सदस्यों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार लाने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित समाजसेवी व अन्य विभागों के अधिकारीगण भी उप-ि स्थत थे। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. बी के राजौरा ने नागरिक अस्पताल में रोजाना लगभग तीन हजार मरीज आते हैं। उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल में वर्ष2 017 में 5 लाख 75 हजार मरीजों का इलाज किया गया जबकि वर्ष-2018 मे 6 लाख 61 हजार मरीजों का इलाज किया गया।

डॉ. राजौरा ने बताया कि वर्ष-2017 में मलेरिया के 48 मामले तथा वर्ष-2018 में मलेरिया के 30 मामले सामने आए। इसी प्रकार, वर्ष-2017 में चिकनगुनिया के 3 मामले सामने आए जबकि वर्ष2 018 में जिला में चिकनगुनिया का कोई मामला नही पाया गया। टीकाकरण संबंधी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस बार 115 प्रतिशत बच्चों तथा 113 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। बैठक में बताया गया कि इस बार जिला में पल्स पोलियो अभियान के तहत पिछले साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा बच्चों को कवर किया गया। इस साल जिला में इस अभियान के तहत अब तक 3 लाख 66 हजार 697 बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाई जा चुकी है जोकि निर्धारित लक्ष्य का 102 प्रतिशत है। डॉ. राजौरा ने कहा कि नागरिक अस्पताल में लोगों को दी जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक अस्पताल में मरीजों को एमआरआई, कैथ लैब, डायलिसिज तथा सीटी स्कैन सहित कई सुविधाएं दी जाती है। इसके अलावा, नागरिक अस्पताल सैक्टर-10ए में भी हार्ट सेंटर की शुरूआत की गई है जहां मरीजों का वाजिब दरों पर इजाल करवाया जाता हैं। उपायुक्त ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देना हमारी प्राथमिकताओं में से एक हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के लिए जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों व डॉक्टरों से स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार को लेकर सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि अच्छे सुझावों को अमल में जरूर लाया जाएगा। इस अवसर सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा के अलावा, नगर निगम के सिविल सर्जन डॉ. ब्रहमदीप संधु, पीएमओ डा. दीपा जाखड़, डिह्रश्वटी एनएचएम डॉ. प्रदीप,डीआईओ डॉ. जयप्रकाश, एसएमओ डॉ. जय भगवान, डॉ. एम पी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सरफराज सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।



V.K Sharma
Editor in Chief
Live Tv
»»
Video
»»
Top News
»»
विशेष
»»


Copyright @ News Ground Tv