newsgroundtv.com | Hindi News: Latest News in Hindi, Breaking News, Hindi News Paper
Breaking News
दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव 2019 : अध्यक्ष समेत तीन सीटों पर ABVP की जबरदस्त जीत, NSUI को मिला सचिव पद !  |  रांची पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, झारखंड को दी 7 नई सौगातें !   |  देहदान अंगदान समाज की एक बड़ी जरूरत - हर्ष मल्होत्रा  |  वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में निधन, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक, सुब्रमण्यम स्वामी ने लिखा- `अलविदा दोस्त`   |  LIVE : आज रात चूमेगा चांद की जमीन को चंद्रयान -2 देखे लाइव लैंडिंग  |  Assam NRC : गृह मंत्रालय ने अंतिम सूची की जारी, 19 लाख लोग साबित नहीं कर सके नागरिकता, अब सामने है ये विकल्प !   |  दिलशाद गार्डन जी टी बी एनक्लेव के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच पकड़ी  |  पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार,एम्स में ली आखिरी सांस !  |  पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से 67 वर्ष की उम्र में निधन, दिल्ली के एम्स अस्पताल में ली अंतिम सांस !   |  जम्मू कश्मीर से हटा अनुच्छेद 370 ,लद्दाख होगा केंद्र शासित प्रदेश, जानें क्या है अनुच्छेद 35A तथा अनुच्छेद 370 !  |  
Center Delhi

15/03/2019 पेट्रोल 7 पैसे महंगा और डीजल के घटे दाम
नई दिल्ली > भारत की प्रमुख सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने गुरुवार 14 मार्च को पेट्रोल के दाम बढ़ाए और डीजल के घटाए। पेट्रोल 7 पैसे महंगा हुआ है, वहीं डीजल की कीमत 5 पैसे कम हुई है। इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 72.48 रुपए प्रति लीटर हो गया वहीं कोलकाता में पेट्रोल 74.56 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 78.10 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 75.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 67.32 रुपए प्रति लीटर हो गया है, वहीं कोलकाता में डीजल 69.11 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल 70.52 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 75.27 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पंजाब के जालंधर की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम 72.37 हो गए। वहीं लुधियाना में पेट्रोल 72.84 रुपए, अमृतसर 72.95 रुपए, पटियाला में 72.75 रूपए और चंडीगढ़ में 68.54


15/03/2019 चांदी 410 सस्ती-सोना 15 रुपए फिसला
नई दिल्ली भारी गिरावट के बीच जेवराती माँग की सुस्ती से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 15 रुपए फिसलकर 33,370 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान औद्योगिक ग्राहकी कमजोर पडऩे से चाँदी भी 410 रुपये लुढक़कर 39,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु पर दबाव बढ़ा है। लंदन का सोना हाजिर 7.85 डॉलर लुढक़कर 1,301. 30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 7.30 डॉलर की गिरावट के साथ 1,302.00 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विश्लेषकों ने बताया कि डॉलर के मजबूत होने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोने का आयात महंगा हो जाता है। इसके बाद सोने की माँग घटती है और कीमत में गिरावट आती है। विदेशी बाजारों में चाँदी हाजिर भी 0.15 डॉलर लुढक़कर 15.27 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।


15/03/2019 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की कमजोरियां आईं सामने
नई दिल्ली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय सीरीज में हार से एक बार फिर विश्व कप से पहले टीम इंडिया की कमजोरियां सामने आयीं है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के बाद माना जा रहा था कि टीम पूरी तरह लय में आ गयी है पर घरेलू सीरीज में भारतीय टीम शुरुआती मैच जीतने के बाद निराशाजनक प्रदर्शन कर हार गयी।


15/03/2019 आईपीएल : दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार बने गांगुली
नई दिल्ली > भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के लिए दिल्ली कैपिटल्स का सलाहकार बनाया गया है। गांगुली अपनी नई भूमिका में टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग के साथ मिलकर मार्गदर्शक की भूमिका निभाएंगे।


15/03/2019 मलेशिया में जहरीले पानी से सैकड़ों लोग बीमार, 111 स्कूल बंद करवाए
कुआलालंपुर मलेशिया की एक नदी में जहरीला अपशिष्ट फेंके जाने से नदी का पानी दूषित हो गया। चिंता की बात यह है कि इस दूषित पानी के उपयोग से बच्चों सहित सैकड़ों लोग बीमार पड़ गए और देश में 100 से अधिक स्कूल बंद कराए गए। ऐसा माना जा रहा है कि एक लॉरी ने पिछले सप्ताह दक्षिणी जोहोर राज्य में यह अपशिष्ट फेंका था, जिससे पूरे क्षेत्र में खतरनाक तेज गन्ध वाला धुआं फैल गया। इससे लोगों को उबकाई और उल्टी जैसी तकलीफ होने लगी।


15/03/2019 जल-वायु का बढ़ता प्रदूषण 2050 तक हो जाएगा घातक
नई दिल्ली दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के कारण हवापानी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और इसके कारण यह जनलेवा बनता जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि हर साल दुनियाभर में करीब 9 मिलियन (90 लाख) लोगों की मौत हो जाती है। इसी सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण खराब होने के विनाशकारी परिणामों से मानवता को बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया।


15/03/2019 अयोध्या विवाद मध्यस्थता की नहीं होगी रिपोर्टिंग, टीम ने लगाया प्रतिबंध
नई दिल्ली उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण मुद्दे को आपसी सहमति से सुलझाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मध्यस्थ टीम ने अपना कार्य शुरू कर दिया है। पर इस मामले की मध्यस्थता की रिपोर्टिंग नहीं की जाएगी ।


15/03/2019 बोइंग की साख पर सवाल
इथियोपियन एयरलाइंस हादसे के बाद बोइंग 737 विमान संकट से घिर गए हैं। कई देशों में इनको असुरक्षित मानकर इनकी उड़ान पर रोक लगा दी गई है। इन देशों में चीन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और सिंगापुर शामिल है। इथियोपियन एयरलाइंस ने भी मैक्स 8 विमानों की उड़ान फिलहाल रोक दी है। पिछले रविवार को उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद हुए इस हादसे में 157 लोगों की मौत हो गई।


15/03/2019 आश्रमों और योगियों की आध्यात्मिक क्षमता हो सकती है महत्वपूर्ण: रवि डबराल
नई दिल्ली आज के तनाव भरे व्यक्तिगत जीवन तथा कॉर्पोरेट दौर को देखते हुए भारत को हिमालय स्थित आश्रमों में छात्रों के लिए एमबीए एवं डिग्री कोर्सेज में कुछ हफ्तों का कोर्स लागू करना चाहिए। छात्रों को इन पवित्र स्थानों पर एकांत में पढऩे और आध्यात्मिक ज्ञान पाने का अवसर प्रदान किए जाने चाहिए।


15/03/2019 रूहानी सिस्टर्स ने एनसीआर में पंजाबी ट्रैक ‘बेदर्दां’ लॉन्च किया
नई दिल्लीत्न सूफी जुगलबंदी में समान रूप से प्रशिक्षित और पारंपरिक शैली में सूफियाना कलाम, कव्वाली, काफी और गजल पेश करने वाली प्रतिभाशाली गायिका बहनों डॉ. जागृति लूथरा प्रसन्ना और डॉ. नीता पांडेय नेगी, जिन्हें रूहानी सिस्टर्स के नाम से भी लोग जानते हैं ने अपना नवीनतम पंजाबी ट्रैक ‘बेदर्दां’ लॉन्च किया। गाने को टी-सीरीज लेबल के तहत रिलीज किया गया है। सॉन्ग लॉन्च कार्यक्रम में डॉ. नीता पांडेय नेगी ने ‘बेदर्दां’ गीत के बारे में बताया, ‘‘बेदर्दां’ को प्रसिद्ध बाबा बुल्ले शाह की कविता से लिया गया है। हमने उनकी कविता को एक गीत के रूप में ढाला है, ताकि श्रोता सरल तरीके से इससे जुड़ सकें। यह गीत ह्रश्वयार के बारे में है और बताता है कि ह्रश्वयार के रास्ते पर चलने वालों के साथ क्या होता है।’ं डॉ. जागृति लूथरा प्रसन्ना ने संगीत रचना की अपनी तकनीकों के बारे में बताया, ‘‘बेदर्दां’ गीत ह्रश्वयार और दर्द के बारे में है। जब हम ‘बेदर्दां’ की रचना कर रहे थे, अपनी जेहन में हमेशा बाबा बुल्ले शाह द्वारा कविता और गीत लेखन के विभिन्न चरणों को ध्यान में रखते थे।


15/03/2019 इमरान इतने उदार हैं तो मसूद अजहर को सौंपें : सुषमा
नई दिल्ली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक बार फिर पाकिस्तान को फटकार लगाई। सुषमा ने एक कार्यक्रम में कहा कि इमरान को बहुत बड़ा स्टेट्समैन बताया जा रहा है। मैं कहना चाहती हूं कि अगर इमरान वाकई उदार हैं तो मसूद अजहर को हमें सौंप दें। भारत-पाक के रिश्ते उसी शर्त पर सुधर सकते हैं जब वह अपने आतंकियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे और भारत के खिलाफ अपनी धरती से आतंकी गतिविधियां बंद करें।


14/03/2019 ऑस्‍ट्रेलिया ने आखिरी वनडे में भारत को 35 रन से हराया
नई दिल्ली ऑस्‍ट्रेलिया ने आखिरी वनडे में भारत को 35 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्‍जा कर लिया है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पूरी भारतीय टीम को 50 ओवर में ऑल आउट कर मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की।


14/03/2019 विश्व कप के लिए तैयार हैं दीपा
नई दिल्ली > स्टार महिला जिम्नैस्ट दीपा कर्मकार ने कहा है कि विश्व कप को लेकर उनपर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं है। वह अजरबैजान के बाकू और कतर के दोहा में होने वाले दोनो विश्व कप मुकाबलों में अपना 100 फीसदी देने को तैयार हैं।


14/03/2019 पाक- चीन को करारा जवाब देने भारत की नई रणनीति
नई दिल्ली दुश्मन के मिसाइल और बमबारी से एयर बेस को बचाने के लिए सरकार ने नई रणनीति तैयार की है। सरकार ने वायु सेना को चीन और पाकिस्तान सीमा से सटे लगभग 110 ठिकाने बनाने की मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने लगभग 110 ठिकानों के निर्माण के लिए एक परियोजना को स्वीकृति दे दी है, जो फाइटर ह्रश्वलेन को दुश्मन की मिसाइल और बॉमिंग से बचाएगी, जिसे ब्लास्ट पेन भी कहते हैं।


14/03/2019 चेन्नई के कॉलेज में पहुंचे राहुल गांधी, छात्रों से बोले ‘कॉल मी राहुल’
चेन्नई लोकसभा चुनावों के पहले सभी पार्टियां अपना पूरा जोर लगा रही हैं और इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चेन्नई में स्टूडेंट्स के बीच पहुंचे। इस दौरान जींस और टीशर्ट में पहुंचे राहुल ने प्रश्न पूछनेवाली छात्राओं से राहुल सर की जगह पर सीधे राहुल से संबोधित करने की अपील की।


14/03/2019 ब्रिटिश सांसदों ने 242 के मुकाबले 391 मतों से खारिज किया ब्रेग्जिट करार
लंदन ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस ने मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री टेरीजा मे के ब्रेग्जिट करार को दूसरी बार खारिज कर दिया। इससे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तय तारीख से दो हफ्ते पहले देश अनिश्चितता के दौर में प्रवेश कर गया है।


14/03/2019 प्रभावित किडनी आमंत्रित करती है बीमारियों को
मानव शरीर का प्रत्येक अंग उपांग बेशकीमती हैं ,शरीर स्वास्थ्य बहुत बड़ी नियामत हैं .स्वस्थ्य शरीर से धरम,अर्थ काम, मोक्ष चार पुरुषार्थ प्राप्त कर सकते हैं .वर्तमान की आपाधापी में मानव कार्याधिकता के कारण अपने लिए समय नहीं निकल पाता और अनियमित दिनचर्या के कारण हम अनायास कई बीमारियां आमंत्रित कर लेते हैं .शरीर के मुख्य अंग लिवर हृदय ,किडनी हैं और के प्रभावित होने से हम अनेकों जटिल और असाधय बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं ,कभी कभी इलाज़ न मिलने पर भी बीमारी लाइलाज हो जाती हैं और समय पर उनका बचाव कर लिया जाय तो सुखद होता हैं .बचाव ही इलाज हैं .


14/03/2019 डिफेंस डील में राहुल गांधी की रुचि क्यों है : स्मृति
नई दिल्ली देश में लोकसभा चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे ही राजनैतिक दलों के एक-दूसरे पर हमले तेज होते जा रहे हैं। बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि जीजाजी के साथ साले भी घोटाले में संलिप्त है। उन्होंने कहा कि डिफेंस डील में राहुल गांधी की रुचि क्यों हैं? स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पर बड़े आरोप लगाते हुए जमीन घोटाले की बात की।


14/03/2019 प्रधानमंत्री ने किया मतदान करने की अपील राजनेता, खिलाड़ी और फिल्मी हस्ती करें प्रोत्साहित
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों के नेताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोगों को ट्वीट करते हुए आग्रह किया है कि वे देश के नागरिकों को अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।


14/03/2019 राफेल के दस्तावेज लीक से देश की सुरक्षा खतरे में पड़ी
नई दिल्ली केंद्र सरकार ने राफेल से जुड़े दस्तावेज लीक होने के मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। इसमें केंद्र ने दलील दी है कि राफेल मामले में जिन दस्तावेजों को आधार बनाकर पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है वे भारतीय सुरक्षा के लिए काफी संवेदनशील हैं। इनके सार्वजनिक होने से देश की सुरक्षा खतरे में पड़ी हैं।


Copyright @ News Ground Tv