Breaking News
राम के लिए रो पड़े गोरखपुर के सांसद रवि किशन  |  Live : अयोध्या से राम मंदिर भूमिपूजन का सीधा प्रसारण !  |  हिमालय से भी विराट व्यक्तित्व है इन्द्रेश कुमार  |  दिल्ली दंगो का मास्टरमाइंड ताहिर हुसैन का कबूलनामा - मैं हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था, जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे !  |  वामपंथ वहीं है, जहां दूसरे विचारों के लिए जगह नहीं है-भूपेंद्र यादव  |  जल बोर्ड की पाइप लाइन से रिसाव के कारण घरों में घुसा पानी, जेई ने किया क्षेत्र का दौरा  |  फ्रांस से भारत के लिए 5 राफेल विमान रवाना, 29 जुलाई तक अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे !  |  प्रशासनिक सेवाओं का सितारा अभिषेक सिंह अब बॉलीवुड में चमकने को तैयार  |  दिल्ली के दयालपुर में 14 साल की बच्ची का यौन शोषण !  |  लद्दाख से राजनाथ सिंह का चीन को सख्त संदेश- दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती एक भी इंच जमीन !  |  
न्यूज़ ग्राउंड विशेष
By   V.K Sharma 13/07/2020 :12:50
CBSE Results 2020: सीबीएसई 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित,  जानें रिजल्ट से जुड़ी खास बातें !
 









नई दिल्ली (न्यूज़ ग्राउंड) आकाश मिश्रा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक रिजल्ट वेबसाइट ccbseresults.nic.in पर नतीजे जारी किए हैं। आप इस रिजल्ट पेज पर सीबीएसई की मुख्य वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए भी जा सकते हैं।जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा अन्य निजी वेबसाइट्स (indiaresults.com और examresults.net) पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं। रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक इस खबर में भी दिया जा रहा है। इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है।

कुल रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की संख्या - 12,03,595
परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या - 11,92,961 
परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या - 10,59,080
कितना रहा कुल पास प्रतिशत - 88.78 फीसदी
छात्राओं का पास प्रतिशत - 92.15 फीसदी
छात्रों का पास प्रतिशत - 86.19 फीसदी

इस साल सीबीएसई 12वीं में स्टूडेंट्स का कुल पास प्रतिशत पिछले साल की तुलना में 5.38 फीसदी ज्यादा रहा। पिछले साल कुल 83.40 फीसदी स्टूडेंट्स सफल रहे थे। वहीं, इस बार फिर से छात्राओं ने बाजी मारी है। छात्रों की तुलना में 5.96 फीसदी ज्यादा छात्राएं सफल रही हैं।


सीबीएसई (CBSE) ने बिना पूर्व सूचना के अचानक 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी। घोषणा के तुरंत बाद से ही बोर्ड की वेबसाइट्स क्रैश हो गई हैं। स्टूडेंट्स न तो मुख्य वेबसाइट एक्सेस कर पा रहे हैं, न ही रिजल्ट वेबसाइट। इस बार बोर्ड ने एसएमएस (SMS) के जरिए रिजल्ट देखने का भी विकल्प नहीं दिया है। हालांकि डिजिलॉकर (CBSE DigiLocker) में रिजल्ट दिया गया है। इसकी डीटेल भी स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी गई है। जानें इसके जरिए रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं ।



V.K Sharma
Editor in Chief
Live Tv
»»
Video
»»
Top News
»»
विशेष
»»


Copyright @ News Ground Tv