Breaking News
पन्ना जिले में मिला चौथा कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली से लौटा प्रवासी श्रमिक जाँच में निकला संक्रमित !  |  मुस्लिम समाज के लोगों ने घरो में ही रहकर अदा की ईद की नमाज , प्रशासन द्वारा ड्रोन कैमरे से की गई निगरानी !   |  अब किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं किसान  |  भटहट के दलाल चौराहे पर ट्रांसफार्मर जलने से मची भगदड़ !  |  थैलासीमिक बच्चों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप में स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान.  |  गोरखपुर के एक स्कूल की शिक्षिका ने पढ़ाया पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि है,शिक्षिका को किया गया निलंबित !  |  अनूप दुबे बन सकते हैं यूपीसीए के मीडिया सलाहकार  |  कराची एयरपोर्ट के पास पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट क्रैश, 107 लोग थे सवार  |  CM योगी ने अपने ही मंदिर की दुकानों पर चलवाया बुलडोजर !  |  योगी आदित्यनाथ को खास समुदाय की जान का बताया दुश्मन, दी बम से उड़ाने की धमकी, FIR दर्ज !  |  
न्यूज़ ग्राउंड विशेष
By   V.K Sharma 12/05/2019 :21:48
लोकसभा चुनाव 2019: छुटपुट हिंसा के बीच छठे चरण में 65.5% मतदान 7 राज्यों की 59 सीटों पर संपन्न हुआ, दिल्ली में 63.48% मतदान हुआ, जानिए किस राज्य में कितने प्रतिशत मतदान हुआ।
Total views  1135








नई दिल्ली (न्यूज़ ग्राउंड) आकाश मिश्रा : लोकसभा चुनाव के छठे चरण  के तहत रविवार को देश के सात राज्यों की 59 सीट पर मतदान संपन्न हो गया. छठे चरण में 65.5 फीसदी वोटिंग हुई. इस चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 8, दिल्ली की 7 सीटों पर, हरियाणा की 10, उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 8, झारखंड की 4 मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले गए. यूपी, इस चरण के साथ ही केन्द्रीय मंत्रियों राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी , सपा प्रमुख अखिलेश यादवऔर कांग्रेस नेताओं दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया. बता दें कि लोकसभा चुनाव के इस चरण को भाजपा  के लिये कड़ी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि 2014 के चुनाव में भाजपा ने इनमें से 45 सीटें जीतीं थीं जबकि तृणमूल कांग्रेस को आठ, कांग्रेस को दो और समाजवादी पार्टी  और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी. भाजपा ने 2014 के चुनाव में इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी, एकमात्र अपवाद आजमगढ़ था जहां से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को जीत मिली थी. हालांकि भाजपा को बीते साल फूलपुर और गोरखपुर संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में भाजपा विरोधी गठबंधन इस सीट पर अपनी जीत को बरकरार रखने की उम्मीद लगाए हुए है वही  राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों पर मतदान सम्पन्न हो गया है , जहां 18 महिलाओं समेत 164 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. दिल्ली में बीजेपी, आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. राजधानी में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और उम्मीदवार शीला दीक्षित, मुक्केबाज विजेन्दर सिंह, बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी और क्रिकेटर तथा नेता और बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर सभी की निगाहें टिकी हैं.मतदान करने के लिए पहुंचे कई लोगों ने चुनाव आयोग की ओर से किये गए उपायों में कमी और ढिलाई की शिकायत की जबकि आदर्श बूथ पर मतदान करने वाले कुछ मतदाताओं को कई सुविधाएं मिलीं. शहर में आदर्श मतदान केंद्रों में मतदाताओं का स्वागत फूल देकर किया गया. साथ ही वहां पर इंतजार करने वाले स्थान पर सोफे लगे थे, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की सुविधा थी, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के दूरदराज के क्षेत्रों में स्कूलों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी के नलों पर पंक्ति में खड़े हुए. 20 वर्षीय आदर्श मिश्रा  पहली बार मतदान कर रहा था. आदर्श नांगलोई के एक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर इधर उधर भटक रहा था और मतदाता सूची में अपना नाम खोजने का प्रयास कर रहा था. उसने कहा, किसी ने भी मेरी मदद नहीं की. उन्हें कम से कम पेयजल की व्यवस्था करनी चाहिए थी.
- लोकसभा चुनाव 2019 : छठे चरण में शाम 7 बजे तक 63.5% वोट पड़े. पश्चिम बंगाल में 80.16 फीसदी, दिल्ली में 63.48 फीसदी, हरियाणा में 62.91 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 53.37 फीसदी, बिहार में 59.29, झारखंड में 64.46 और मध्य प्रदेश में 60.40 फीसदी हुआ मतदान.
वहीं पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में दिल्ली में 66.83% मतदान हुआ था परंतु इस बार 63.48% मतदान हुआ जिसमें पूरे 3.35% की कमी हुई है क्या कारण रहा इस बार की दिल्ली की जनता मैं पिछली बार से भी कम मतदान किया। 

उत्तर प्रदेश (14 सीट)

फूलपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, डुमरियागंज, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, भदोही, मछलीशहर

बिहार (8 सीट)

पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, वाल्मीकिनगर, महाराजगंज, पश्चिमी चंपारण

पश्चिम बंगाल (8 सीट)

झारग्राम, मेदिनीपुर, तामलुक, कांति, घाटल, विष्णुपुर, पूर्णिया, बांकुरा

मध्य प्रदेश (8 सीट)

गुना, सागर, विदिशा, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, राजगढ़, भोपाल

दिल्ली (7 सीट)

पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर-पूर्व दिल्ली,, नई दिल्ली, दक्षिण दिल्ली, उत्तर-पश्चिनम दिल्लीम, पश्चििम दिल्ली

झारखंड (4 सीट)

धनबाद, सिंहभूम, जमशेदपुर, गिरीडीह

हरियाणा (10 सीट)

अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी-महेन्द्रगढ़, हिसार
 वोट डालने पहुचे : नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ,कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ,यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी , केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल , कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , ईस्ट दिल्ली से AAP उम्मीदवार आतिशी , इस सीट से उनके खिलाफ गौतम गंभीर और कांग्रेस की ओर से अरविंदर सिंह लवली है,दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ,,दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , केंद्रीय मंत्री और सुल्तानपुर से बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी और महागठबंधन के उम्मीदवार सोनू सिंह ,शीला दीक्षित ,उत्तर पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिलीप पांडे ने अपनी पत्नी प्रियंका पांडे के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार में वोट डाला,  उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रयागराज में वोट डाला,पूर्वी दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर ने राजेंदर नगर में वोट डाला. इनके खिलाफ कांग्रेस की ओर से अरविंदर सिंह लवली हैं और आप की ओर से आतिशी खड़ी है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ,मध्य प्रदेश बीजेपी कैंडिडेट प्रज्ञा सिंह ठाकुर ,उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू और उनकी पत्नी ऊषा ने दिल्ली के निर्माण भवन मतदान केंद्र में वोट डाला ,  नजफगढ़ के दीनपुर में परिवार के साथ वोट डालने पहुंची हरियाणवी सिंगर व डांसर सपना चौधरी,  बॉलीवुड गायिका और सारेगामापा 2005 की उप विजेता हिमानी कपूर मुंबई से विशेष रूप से मतदान के लिए दिल्ली आईं, बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू और स्वरा भास्कर ने दिल्ली में मतदान किया, पूर्व क्रिकेटर कपिल देव दिल्ली के मथुरा रोड स्थित डीपीएस स्कूल के मतदान केंद्र पर पत्नी रोमि और पुत्री आमिया संग वोट डालने पहुंचे।  इसके साथ ही अन्य बॉलीवुड एक्टर  एवम हस्तियों ने मतदान के इस महापर्व में बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया।

भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा को लेकर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) से मुलाकात की। उन्होंने CEO से मांग की कि मतदान से 48 घंटे पहले संबंधित लोकसभा क्षेत्र में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित किया जाए। हिस्ट्रीशीटर बदमामों की गिरफ्तारी हो। हमारी (भाजपा) प्रत्याशी भारती घोष के काफिले पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।




V.K Sharma
Editor in Chief
Live Tv
»»
Video
»»
Top News
»»
विशेष
»»


Copyright @ News Ground Tv