Breaking News
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से 67 वर्ष की उम्र में निधन, दिल्ली के एम्स अस्पताल में ली अंतिम सांस !   |  जम्मू कश्मीर से हटा अनुच्छेद 370 ,लद्दाख होगा केंद्र शासित प्रदेश, जानें क्या है अनुच्छेद 35A तथा अनुच्छेद 370 !  |  दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन, अस्पताल में पड़ा दिल का दौरा, कल होगा अंतिम संस्कार !   |  भारत रक्षा मंच के स्थापना दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन   |  बाबरपुर विधायक मोहल्ला क्लीनिक के नाम घोटालों को दे रहे है अंजाम---वी के शर्मा  |  गोरखपुर: गाड़ी न मिलने पर निकाह के बाद हुआ जमकर हंगामा   |  जे.पी.नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष , शाह बने रहेंगे पार्टी चीफ !   |  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएमओ स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा "थैंक्यू" बोले - समर्पित टीम के बिना नहीं मिलता परिणाम, खुद के अंदर लीडरशिप होना बहुत जरूरी - पीएम मोदी   |  पीएम मोदी को NDA संसदीय दल ने चुना अपना नेता , राष्ट्रपति से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा , कहा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास हमारा मंत्र - मोदी  |  CBSE Board 2019 : 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट की डेटशीट जारी, जाने पूरी जानकारी ।  |  
By   V.K Sharma 02/05/2019 :14:57
CBSE Board 12th Result 2019: सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट !
Total views  471











सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 12 वी   2019 के नतीजों का ऐलान कर दिया है. इससे पहले कहा जा रहा था कि CBSE board परिणामों की घोषणा मई के तीसरे हफ्ते में की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड 12वीं में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. दोनों छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं. जहां हंसिका डीपीएस, मेरठ रोड गाजियाबाद की छात्रा हैं. वहीं करिश्मा अरोड़ा एसडी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर की छात्रा हैं.  CBSE Board  12वीं का रिजल्ट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है। आप दिए गए लिंक पर जा कर अपना परिणाम देख सकते है कुल 83.4 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा है। 91.87 फीसदी दिल्ली रीजन में पास हुए हैं। विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी. सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 के लिए 31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।हंसिका ने 500 में से 499 मार्क्स आए हैं। आर्ट्स स्ट्रीम की हंसिका के इंग्लिश में 99 मार्क्स हैं। बाकी हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, हिन्दुस्तानी वोकल में 100 में से 100 हासिल किए हैं। हंसिका ने एक टीवी इंटरव्यू में बताया कि वह साइकोलॉजी ऑनर्स करना चाहती हैं। उन्होंने पढ़ाई के दौरान कोई ट्यूशन नहीं ली।  इस सीबीएसई में  त्रिवेंद्रम जोन 98 फीसदी के साथ शीर्ष पर रहा है। वहीं चेन्नई दूसरे नंबर पर और दिल्ली 91.87 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर रहा है। इस बार लड़कियों ने बाजी मारी 9 फीसदी ज्यादा पास हुईं लड़कों की तुलना में ]88.70 फीसदी लड़कियां पास हुईं हैं। इस बार 79.4 फीसदी लड़के पास हुए हैं इनमें  83 प्रतिशत ट्रांसजेंडर पास हुए। इस साल केंद्रीय विद्यालय का पास प्रतिशत 98.54 रहा है।सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) साल 2020 से मैथ्स और इंग्लिश के पेपर्स के लिए टू-लेवल एग्जाम्स कंडक्ट कराएगा. इसके अनुसार अब छात्रों को सिर्फ 80 मार्क्स का ही थ्योरी एग्जाम देना होगा. 20 मार्क्स का इंटरनल एग्जाम हुआ करेगा.


- 91.87 पास परसेंटेज दिल्ली का है यह देश मे तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर त्रिवेंद्रम रीजन है। वहाँ का 98.2  फीसद है। 
- लड़कियों ने फिर बाजी मारी, लड़कियो का पास परसेंटेज 88.7 फीसदी जबकि लड़कों का 79.9 फीसदी
- केंद्रीय विद्यालय पहले स्थान पर, 98.54 पास परसेंटेज है। 
- टॉपर दो लड़कियां है। 

- हंसिका शुक्ला 499, 
डीएसपी मेरठ रोड गाजियाबाद, 

करिश्मा अरोड़ा एसडी पब्लिक स्कूल
मुजफ्फर नगर (यूपी) करिश्मा 499 मार्क्स

- लावण्या बालकृष्णन ने pwd श्रेणी में 489 मॉर्क्स के साथ टॉप किया है। गुड़गांव की हैं। 

-  498 पाने वाली तीन लड़किया हैं, ये तीनो दूसरे स्थान पर हैं
गौरांगी चावला, निर्मल आश्रम दीप माला पब्लिक स्कूल ऋषिकेश
ऐश्वर्या केंद्रीय विद्यालय राय बरेली
भव्या बीआरेसके इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल हरियाणा
- तीसरे स्थान पर 497 पर 18 बच्चे हैं, इसमें 11 लड़कियां हैं



V.K Sharma
Editor in Chief
>>
>>
>>
>> hhhhhh
>>
Live Tv
»»
Video
»»
Top News
»»
विशेष
»»


Copyright @ News Ground Tv