Breaking News
पीएम मोदी को NDA संसदीय दल ने चुना अपना नेता , राष्ट्रपति से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का प्रस्ताव , कहा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास हमारा मंत्र - मोदी  |  CBSE Board 2019 : 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट की डेटशीट जारी, जाने पूरी जानकारी ।  |  शिव की भक्ति में लीन पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ धाम ,पूजा-अर्चना के बाद लिया पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा,12250 फीट की ऊंचाई पर गुफा में करेंगे ध्यान !   |  गोरखपुर: लोकसभा चुनाव 2019 को शांतिपूर्ण कराने के लिए पंजाब पुलिस ने किया फ्लैग मार्च  |  लोकसभा चुनाव 2019: छुटपुट हिंसा के बीच छठे चरण में 65.5% मतदान 7 राज्यों की 59 सीटों पर संपन्न हुआ, दिल्ली में 63.48% मतदान हुआ, जानिए किस राज्य में कितने प्रतिशत मतदान हुआ।  |  राहुल के गढ़ में स्मृति के समर्थन में अमित शाह ने किया रोड शो, गांधी परिवार पर कसे तंज !   |  दिल्ली/ रोड शो के दौरान युवक ने केजरीवाल को थप्पड़ मारा, सिसोदिया बोले- मोदी-शाह अब केजरीवाल की हत्या करवाना चाहते हैं?  |  कांग्रेस प्रत्याशी मकसूदन त्रिपाठी ने पिपराइच विधानसभा क्षेत्र में किया जनसंपर्क  |  CBSE Board 12th Result 2019: सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट !  |  संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद कौड़ियों का मोहताज होगा मसूद, जानिए क्या होगा प्रतिबंधों का असर !  |  
स्वास्थ्य
By   V.K Sharma 27/06/2018 :13:53
अगर आपकी आँखों से भी आता है पानी या फिर अचानक से धुंधला दिखने लगे तो करे यह एक्सरसाइज नियमित रूप से मिलेगा अच्छा लाभ !
Total views  253
दिन भर कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करना पड़ता है हो तो आँखों पर बुरा प्रभाव पढता है ऐसे में अच्छी खासी आँखों पर भी चस्मा चढ़ जाता है इसके अलावा आज कल बहुत कम उम्र के बच्चो में भी नज़र कमज़ोर होने की समस्या देखि जा रही है


 

नई दिल्ली ( न्यूज़ ग्राउंड ) आकाश मिश्रा : दिन भर कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करना पड़ता है हो तो आँखों पर बुरा प्रभाव पढता है ऐसे में अच्छी खासी आँखों पर भी चस्मा चढ़ जाता है इसके अलावा आज कल बहुत कम उम्र के बच्चो में भी नज़र कमज़ोर होने की समस्या देखि जा रही है लगातार टीवी देखना या फिर विडियो गेम खेलना या फिर हमेशा मोबाइल का उपयोग करने की वजह से कम उम्र में उन बच्चो के चश्मा लग जाता है ऐसे में आँखों में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए योग वा कुछ एक्सरसाइज कर सकते है जिसे आँखों की स्वस्थता बनी रहे अगर आप भी इस तरह क कसी समया से नजात पाने के उपाय तलाश रहे ह तो आप इन आसन एक्सरसाइज का नियमित  रूप से प्रयास  किजए। आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज : आंखे सबसे अनमोल हैं, इससे हम दुनिया के खूबसूरत रंगों को देख सकते हैं। बढ़ती उम्र, शारीरिक कमजोरी या फिर अपनी कुछ गलतियों के कारण आंखों की रोशनी कम होनी शुरू हो जाती है। आंखें कमजोर होने से देखने में परेशानी होती है और एक बार अगर यह परेशानी आनी शुरू हो जाए तो बढ़ती ही जाती है। यहां तक की चश्मा लगाने का नौबत आ जाती है। इससे बचने के लिए विटामिन ए युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा कुछ एक्सरसाइज से भी आंखों का रोशनी बढ़ाई जा सकती है। आइए जानें आंखों के लिए कुछ आसान योग और एक्सरसाइज।

 

 

 

1. पलके झपकाएं : कंप्यूटर पर लगातार 7-8 घंटे काम करने से आंखों की रोशनी पर इसका असर पड़ता है। इससे हम सामान्य की बजाए कम आंखें झपकते हैं, जिससे ड्रायनेस बढ़ती है और आंखों पर स्ट्रैस भी पड़ता है। काम से कुछ समय निकाल कर दिन में 3-4 बार कम से कम 3-4 सेकंड के लिए पलकें झपकाएं। इससे आंखें फ्रेश हो जाएगी। 

 

 

2.  गोल-गोल घुमाएं आंखें : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह आसान और असरदार एक्सरसाइज है। आंखों को पहले 10 बार क्लॉकवाइज और 10 बार एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं। इससे फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

 

3. आंखों को दें आराम : काम करके थक गए हैं तो कुछ देर के लिए कुर्सी पर आराम से बैठें, सिर पीछे की ओर करें और आंखें बंद कर लें। इसी पोजीशन में 3 मिनट के लिए रहें। यह एक्सरसाइज दिन में एक बार करें।

 

 

4. जूम इन जूम आउट : पलथी लगाकर आराम से बैठ जाएं और अपने हाथ चेहरे के सामने फैलाएं। मुट्ठी बंद कर लें और अंगूठे को ऊपर की तरफ रखें। अंगूठे पर पूरी तरह से फोकस करें और धीरे-धीरे हाथ को चेहरे के पास लाएं। नजडर लगातार इसी पर टिकाई रखें। धीरे-धीरे इसे दूर ले जाएं। इसी तरह जूम इन जूम आउट एक्सरसाइज करें।

 



V.K Sharma
Editor in Chief
Live Tv
»»
Video
»»
Top News
»»
विशेष
»»


Copyright @ News Ground Tv